Pawan Kalyan Biography in Hindi | Age ,Wife (2021)

Pawan Kalyan Biography in Hindi | पवन  कल्याण की जीवनी  

Pawan Kalyan Biography in Hindi :- दोस्तों इस लेख में हम बात करेंगे Power Star Pawan Kalyan की Life से जुड़े बहुत सारे Unknown fact उनका , Age , Wife , New Movie , Son , Family , Brother ,Film journey ,  controversy और साथ ही साथ कुछ  ऐसी बातों के बारे में जो शायद आप पावर स्टार के बारे में नहीं  जानते होंगे |

पावर स्टार पवन कल्याण का फैन Base और उनके crazy fans  के बारे में शायद आप सभी जानते होंगे और यह उनकी इतनी ज्यादा    crazy fans साउथ इंडिया में ही है।

वैसे अगर देखा जाए तो पवन  कल्याण की फिल्में उनके साथ वाले एक्टर के कंपैरिजन में जैसे  महेश बाबू , थालापाठी विजय , थाला अजीत इन सबके कंपैरिजन में पवन  कल्याण की movies hindi dubbed कम ही होती हैं।

Pawan Kalyan Biography in Hindi
Pawan Kalyan Biography in Hindi

इस वजह से उन्हें  यह बात समझ में नहीं आती है कि आखिर पावर स्टार में ऐसा क्या  है जो उनके फैंस उनके लिए इतने ज्यादा क्रेजी हैं | तो इस लेख में हम पवन कल्याण के इतने क्रेज के पीछे आखिर क्या वजह है ,उसके बारे में भी बड़ी डिटेल से बात करने वाले हैं |

Pawan kalyan Brother Chiranjeevi 

तो चलिए  इस बारे में एकदम शुरू से बात करते हैं। पवन कल्याण Telugu film industry के Megastar Chiranjeevi के छोटे भाई हैं | जिन्होंने  80 और 90 के दशक में Tollywood पर एक तरफा राज किया है |उस टाइम पर चिरंजीवी के सामने कोई और दूसरा एक्टर टिक नहीं  पाता था।

Pawan kalyan Brother Chiranjeevi
Pawan & Chiranjeevi

Pawan kalyan  – Birthday , Father , Mother , Family 

पवन कल्याण का जन्म 2 सितंबर सन 1971 को आंध्र प्रदेश  में गुंटूर जिले के बापताला में हुआ था। उनके पिता Venkat Rao Konidela एक Constable थे | उनकी मां अंजना देवी एक  हाउसवाइफ थी।

उनके परिवार में टोटल तीन भाई और दो बहन थी | सबसे  बड़े भाई चिरंजीवी दूसरे नंबर पर नागेंद्र बाबू और तीसरे नंबर  पर पवन कल्याण , जिनमें से चिरंजीवी के बारे में तो आप सभी जानते  होंगे।

Pawan kalyan Birthday Father Mother Family
Pawan kalyan family

इनके दूसरे भाई नागेंद्र बाबू कुछ समय तक एक्टिंग में प्रयाश करने के बाद अब तेलुगू सिनेमा की एक जाने-माने Producer बन चुके हैं |इनकी दोनों बहने विजया और माधुरी की अब शादी  हो चुकी है | जिनमें से उनकी बहन विजया  के बेटे साईं धर्म तेज  भी अब फिल्मों में काफी एक्टिव हैं |

Pawan kalyan – Real Name , Early Life 

पवन कल्याण का शुरुआती नाम भी पहले कोनिडेला कल्याण बाबू था | उनका शुरुआती बचपन  तो Bapatla में ही बीता ,लेकिन बाद में सन् 1976 में जब उनके  बड़े भाई चिरंजीवी ने बतौर एक्टर अपना कैरियर बनाने का निर्णय  किया तो चेन्नई जाकर उन्होंने Madras Film Institute ज्वाइन  कर लिया |

Pawan kalyan – Real Name , Early Life
Pawan kalyan Early Life

अपना  फिल्मी सफर शुरू किया और बस इसके कुछ ही सालों  बाद चिरंजीवी जैसे ही बतौर ऐक्टर स्टाइलिश हो गए तो पवन कल्याण  भी अपने भाई चिरंजीवी के साथ आकर वहीं पर रहने लगे।

पवन कल्याण  बचपन से ही अपने भाई चिरंजीवी को बहुत ज्यादा मानते आए हैं | और उनके साथ रहते रहते वह चिरंजीवी की Wife सुरेखा को भी अपनी  मां के समान समझते थे। हालांकि बचपन में पवन कल्याण का नेचर बहुत ज्यादा सरमिला था  |

वह ज्यादातर किसी से बात करना  पसंद नहीं करते थे। पवन कल्याण में उसी टाइम पर Martial Arts की भी प्रोफेशनल ट्रेनिंग ली और कराटे में भी उन्होंने ब्लैक बेल्ट हासिल किया।

पवन कल्याण उस सयम पर अपनी युवावस्था में  मार्शल आर्ट्स में इतने ज्यादा एक्सपर्ट हो चुके थे , की  एक से बढ़कर एक मार्शल आर्ट्स में ट्रेंड लोगों को कुछ ही  सेकंड में नीचे जमीन पर गिरा देते थे | इसी दौरान पवन कल्याण  की एकदम हवा की तरह चुस्ती और फुर्ती देख कर उनको लोग पवन के  नाम से बुलाने लगे थे |

Pawan Kalyan Acting Carrier

अपने भाई चिरंजीवी के फिल्मों में इतने ज्यादा पॉपुलर होने की वजह  से उस टाइम पर बहुत सारे Producer और खुद चिरंजीवी के फैंस की    नजर भी पवन कल्याण के ऊपर थी , कि यह भी फिल्मों में आकर अपना  डेब्यू करेंगे। हालांकि शुरुआत में पवन कल्याण का नेचर इतना    ज्यादा शर्मिला था  कि उन्हें लगता था कि वह फिल्मों में अपना  कैरियर नहीं बना पाएंगे।

Pawan Kalyan Acting Carrier
Pawan Kalyan Acting Carrier

लेकिन बाद में सब के समझाने पर पवन  कल्याण ने अपना डेब्यू सन 1996 में आई फिल्म का  Akkada Ammayi Ikkada Abbayi से किया था, जिसको चिरंजीवी की साले  और अल्लू अर्जुन के पिता अल्लू अरविंद ने प्रोड्यूस किया था।

यह फिल्म सन 1988 में आई आमिर खान और जूही चावला की एक ब्लॉकबस्टर फिल्म कयामत  से कयामत तक का तेलुगू रिमेक थी, जिसमें उस टाइम पर एकदम यूथ  को टारगेट किया गया था। लेकिन यह फिल्म उस टाइम पर उतनी सफल  नहीं हो पाई थी।

हालांकि पवन कल्याण की इस पहली फिल्म में उनको कल्याण बाबू के नाम से क्रेडिट दिया गया था, लेकिन उनकी दूसरी  फिल्म  Gokulamlo Seeta के बाद उन्हें पवन कल्याण के नाम से ही   क्रेडिट दिया जाने लगा था।

Pawan Kalyan Break Through Movies

स्टार्टिंग में पवन कल्याण  की दो तीन फल में कुछ खास सफल नहीं हो पाई थी और उनके कैरियर  की पहली बड़ी break through movies बनी सन 1998 में आई  Tholi Prema थी।

उनकी इस फिल्म को उस टाइम पर Best Feature Film in तेलुगु  का नेशनल अवार्ड भी दिया गया था। यह वही फिल्म थी जिसको आगे चलकर सन 2001 में तुषार कपूर और करीना कपूर के साथ मुझे कुछ कहना है कि नाम से बनाया गया था |

पवन कल्याण यह  फिल्म उस टाइम  पर आंध्रा में युवाओं के द्वारा इतनी ज्यादा पसंद की गई थी , कि यह बहुत सारी सिनेमाघरों में उस टाइम पर 200 दिनों तक लगातार  चलती रही थी |

Youth Sensation

और पवन कल्याण उस टाइम पर आंध्रा में एकदम Youth Sensation बन चुके थे | और यहीं से पवन कल्याण के कैरियर का गोल्डन    पीरियड भी शुरू हुआ था।

जब उनके Cult Fans शुरू हो गए थे और उसके बाद आगे चलकर उनकी कुछ बैक टू बैक फिल्मे  जैसे थामबुरू ,बद्री और ख़ुशी ने आंध्रा में युवाओं के बीच में एक सुनामी ला दी थी ,और लोग पवन कल्याण के लिए एकदम क्रेजी हो चुके थे।

Pawan Kalyan Fan Following
Pawan Kalyan Fan Following

इन  फिल्मों में पवन कल्याण की हेयर स्टाइल उनके चलने की स्टाइल  और यहां तक कि उनके कपड़े पहने का स्टाइल तक यूथ के बीच में एक  सेंसेशन बन चुकी थी। साथ ही उनकी इन फिल्मों में उनके द्वारा  खुद ही डिजाइन किए गए। उनकी यह स्टंट उस टाइम पर लोगों   के लिए एकदम नए थे।

फिल्म बद्री में उनका यह Cow Boy वाला टोपी हो , फिल्म कदंबा शंकर में उनका यह डबल पेंट पहनने वाली स्टाइल  हो , उनके द्वारा चलाई की गई स्टाइलिश बाइक हो या फिर उनके हाथ   को पीछे गर्दन पर रखने वाली स्टाइल हो , उनकी इन सारी चीजों   के लिए Youth टाइम पर एकदम क्रेजी थे।

Pawan kalyan Filmography

1996Akkada Ammayi Ikkada Abbayi
1997Gokulamlo Seeta
1998Suswagatham
Tholi Prema
1999Thammudu
2000Badri
2001Kushi
2003Johnny
2004Gudumba Shankar
Shankar Dada M.B.B.S
2005Balu
2006Bangaram
Annavaram
2007Shankar Dada Zindabad
2008Jalsa
2010Puli
2011Teen Maar
Panjaa
2012Gabbar Singh
Cameraman Ganga Tho Rambabu
2013Attarintiki Daredi
2015Gopala Gopala
2016Sardaar Gabbar Singh
2017Katamarayudu
2018Agnyaathavaasi
2021Vakeel Saab
Untitled remake of Ayyappanum Koshiyum
2022Hari Hara Veera Mallu

यह बात भी शायद आप  में से बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि पवन कल्याण ने अपनी फिल्मों   के कुछ गाने की सीक्वेंस को भी खुद ही कोरियोग्राफ किया है।  जो की बहुत ही स्टाइलिश थे जैसे कि पंजा , अनावरम, जॉनी,    खुशी, बद्री और गुडम्बा शंकर |

यहां तक कि उन्होंने अपनी फिल्मों के बहुत सारे गानों में खुद ही अपनी आवाज दी है | और इन सारी  चीजों ने उस टाइम पर पवन कल्याण को और दूसरे एक्टर के कंपैरिजन  में काफी अलग कर दिया था। जिनकी वजह से उस टाइम पर पवन कल्याण  को युवाओं के साथ ही साथ फैमिली ऑडियंस भी बहुत पसंद करने लगी  थी|

Pawan Kalyan Nature

और यही वह समय था जिस टाइम से पवन कल्याण के die hard fans  बनना शुरू हुआ। इनमें से ज्यादातर लोग तो उस टाइम पर पवन इसमें  को ही अपना धर्म मानने लगे थे |

जिनमें से ज्यादातर लोगों को  उस टाइम पर इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता था कि पवन कल्याण  की फिल्म कैसी है। वह तो बस अपने चहेते एक्टर को बड़े पर्दे  पर देखने के लिए सिनेमाघरों में जाते थे |

Pawan Kalyan Fan
Pawan Kalyan Fan

और यही एकमात्र रीजन है कि आगे चलकर पवन कल्याण की बहुत सारी फिल्में फ्लॉप भी हुई,  लेकिन उनका क्रेज उनके फैंस के बीच में हमेशा बढ़ता ही गया। जिस का सबसे बड़ा रीजन उनका Positive Attitude ,Down to Earth  ,Nature और उनकी यूनिक स्टाइल थी ।

आगे चलकर  पवन कल्याण ने सन 2003 में आई फिल्म Johnny को खुद ही डायरेक्ट किया था। इस वजह से इस  फिल्म का क्रेज उस टाइम पर लोगों के बीच में बहुत ज्यादा था  । और इस फिल्म के Satellite rights भी उस टाइम पर दूसरी फिल्मों  के कंपैरिजन में record-breaking प्राइस पर सेट किए गए थे।लेकिन जब यह फिल्म रिलीज हुई तो एक डिजास्टर फिल्म साबित हुई  थी। हालांकि पवन कल्याण का नेचर ऐसा है कि अगर उनकी movies  flops हो जाती है।

Producers को होने वाले बहुत बड़े Loos की भरपाई  काफी हद तक पवन कल्याण खुद ही करते हैं। क्योंकि जिस फिल्म  में मैं वह काम करते हैं उसकी पूरी गिमेदारी अपने कंधों पर लेकर  चलते हैं । उनकी और भी रियल लाइफ में ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जो कि उनके फैंस को उनके प्रति आकर्षित करती हैं।

आगे चलकर उनकी कुछ और फिल्मों जैसे अन्नवरम , जलसा, पुली, तीन मार और पंजा  जैसी फिल्मों से उनके कैरियर में तो उतार चढ़ाव आया, लेकिन उनके Cult Fans की वजह से उनका क्रेज हमेशा बढ़ता ही गया।

फिर उनकी कुछ और फिल्मों जैसे Sardaar Gabbar SinghAttarintiki Daredi ,Katamarayuduइन सारी फिल्मों ने पिछले तेलुगू सिनेमा के कुछ रिकॉर्ड तोड़ कर बहुत सारे नए रिकॉर्ड बनाए थे। हालांकि इस टाइम पर पवन कल्याण अपनी फिल्मों से ज्यादा अपने रियल लाइफ  नेचर की वजह से लोगों के बीच में बहुत ज्यादा पॉपुलर थे।

Pawan kalyan Political Carrier

उन्होंने  सन 2008 में अपने भाई चिरंजीवी के द्वारा बनाई की गई।  Political Party Prajarajyam Party में Youth President के तौर पर दिन  रात काम किया और जगह-जगह जाकर इस का प्रमोशन किया।

Pawan kalyan Potical Carrier
Pawan kalyan Political Carrier

उनके दिमाग  में उस टाइम पर था कि उन्हें लोगों के लिए बहुत अच्छा करना  है। इस वजह से वह उसके लिए दिन रात लगे रहते थे और बस अपनी इसी सोच के साथ वह अपने भाई के इस पार्टी में एक Worker तौर पर काम कर रहे थे |

पवन कल्याण ने  खुद इस दाल  में कोई  भी मंत्री पद लेने करने से खुद ही मना कर दिया था | क्योंकि  उन्हें लगता था कि वह अगर इस पार्टी में कोई मंत्री पद ज्वाइन कर लेंगे तो वह ground level पर जाकर लोगों की मदद नहीं कर  पाएंगे।

हालांकि आगे चलकर सन 2011 में कुछ ऐसा हुआ जो पवन कल्याण  के लिए एकदम शौकीन था। सन 2010 में चिरंजीवी ने प्रजा राज्यम   नाम की अपनी इस पोलिटिकल पार्टी को कांग्रेस में मर्ज कर दिया  था |

जो कि पवन कल्याण उस टाइम पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं चाहते थे क्योंकि वह पॉलिटिक्स में लोगों की मदद करने के लिए आए हुए  थे ना कि केवल अपना Political Career बनाने के लिए , हालांकि इसके  बाद उस टाइम पर चिरंजीवी के बहुत सारे डाई हार्ड फैंस भी उनसे  बहुत ज्यादा नाराज हुए थे |

Jansena Party

पवन कल्याण में भी इसके बाद लगभग  3 साल तक एकदम मौन रहकर इसके बारे में अपना विरोध प्रकट किया था। इसके बाद आगे चलकर सन 2014 में पवन कल्याण ने अपनी खुद   की एक पॉलीटिकल पार्टी जनसेना पार्टी की शुरुआत की थी |

उन्होंने उस टाइम पर नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर जगह-जगह पर बहुत सारे  कैंपेन किए थे |  मंच पर पवन कल्याण के द्वारा दी  गई Speach और लोगों के बीच में Carz देख कर  नरेंद्र मोदी खुद हैरान थे |

इसको लेकर उन्होंने  पवन कल्याण की सोच और  उनकी Ideology की बहुत ज्यादा तारीफ की थी। हालांकि इस दौरान पवन कल्याण और उनके भाई चिरंजीवी के बीच में काफी मतभेद की  खबरें भी मीडिया में सामने आने लगी थी क्योंकि चिरंजीवी भी उस  टाइम पर कांग्रेस का सपोर्ट कर रहे थे |  पवन कल्याण  बीजेपी का सपोर्ट कर रहे थे।

हालांकि इस बारे में पवन कल्याण  का कहना था , कि यह बस उनकी पॉलिटिकल सोच है बाकी उनके बड़े भाई    चिरंजीवी आज भी उनके लिए उतने ही सम्माननीय हैं जितने कि पहले  हुआ करते थे |

उन्होंने कहा था कि पर्सनल लाइफ में उन दोनों  के बीच में कोई भी मतभेद नहीं है , तो यह पवन कल्याण की कुछ ऐसी चीजें हैं जितने कि उनके फैंस उनसे एकदम दिल से कनेक्ट है

Facts About Pawan

  • पवन कल्याण ने अपनी कुछ फिल्मों जैसे   बद्री कृषि , सीतामढ़ी, गुदंबा, शंकर , जॉनी और ऐसी कई और फिल्मों  के stunts सेक़ुएशन  उन्होंने  खुद ही डिजाइन किए थे |  इन फिल्मों में पवन कल्याण के द्वारा कोरियोग्राफ किए गए। यह स्टेटस एकदम अलग  थे और लोगों के द्वारा काफी पसंद किए गए थे |
  • वह अभिनेता राम चरण,  वरुण तेज, साई धर्म तेज  और अल्लू अर्जुन के चाचा भी हैं।
  • Pawan Kalyan & Allu Arjun
    Pawan Kalyan & Allu Arjun
  • उनकी हर बर्थडे के टाइम पर उनके क्रेजी फैंस सड़कों पर 4 से   5 किलो मीटर तक लंबे लंबे पोस्टर और जगह-जगह पर बड़े-बड़े केक  काटकर उनके लिए अपना प्यार दिखाते हैं| और पवन कल्याण भी अपने  फैंस के विश्वास को कभी टूटने नहीं देते हैं। फिर चाहे बहुत सारे जरूरतमंद लोगों की मदद करना हो बहुत सारी पार्टी में डोनेट करना हो। इन सारी चीजों में पवन कल्याण हमेशा आगे रहते  हैं।
  • सन 2001 में पवन कल्याण को पेप्सी के ब्रांड एंबेसडर के तौर पर चुना गया था और ऐसा करने वाले वह साउथ इंडिया के पहले  एक्टर थे, लेकिन आगे चलकर जैसे ही soft drink में कुछ मिलावट  की खबरें मीडिया में सामने आई तो उन्होंने तुरंत ही ऐसे किसी   भी एडवर्टाइजमेंट को करने से मना कर दिया था | और उन्होंने   यह निर्णय लिया कि वह ऐसे किसी एडवर्टाइजमेंट को नहीं करेंगे  जिससे कि उनके फैंस के ऊपर बहुत बुरा असर पड़े। इस वजह से  पवन कल्याण को आपने और दूसरे एक्टर के कंपैरिजन में बहुत ही  कम टीवी एडवर्टाइजमेंट में देखा होगा।
  • उन्होंने  सन् 2017 में गवर्नमेंट ऑफ आंध्र प्रदेश की एक Organ donation organization के लिए Brand Ambassador के तौर पर काम किया था,    जिसका नाम था जीवनदान इसके अलावा उन्होंने सन् 2017 में ही    एक Handloom के भी ब्रांड एंबेसडर के तौर पर काम किया था।
  • पवन  कल्याण का नाम Forbes India की तरफ से जारी की जाने वाली Top hundred celebrities की लिस्ट में कई बार शामिल हो चुका  है।
  • जब उन्होंने सन् 2014 में अपनी पॉलिटिकल पार्टी शुरू की  थी। उस टाइम पर गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले Indian Political Celebrities की लिस्ट में उनका नाम पहले नंबर पर था।
  •    इसके अलावा सन 2017 में पवन कल्याण को Howard University में  एक स्पीच के लिए बुलाया गया था जो कि अपने आप में एक बहुत बड़ी  बात है।
  • उनका एक क्रेजी फैन राजस्थान   से साइकिल पर चलकर आंध्र प्रदेश पवन कल्याण से मिलने के लिए  आया था।
  • कारगिल की लड़ाई में Pawan Kalyan ही एक ऐसे इंडियन Actor थे जिन्होंने 2 लाख Rs Donate किये थे |
  • पवन कल्याण ने 2009 में रेणु देसाई से शादी की और 2004 में पवन और रेनू के बेटे अकीरा नंदन का जन्म हुआ।

 Persional Life

हालांकि इन सबके बावजूद अगर पवन कल्याण की पर्सनल लाइफ  देखी जाए तो वह काफी Controversial है। उनकी तीन शादियां हुई थी। पहली नंदनी से जो कि सन 1997 से लेकर सन 2007 तक चली थी।

नंदनी के साथ पवन कल्याण का रिलेशन कुछ खास अच्छा नहीं  था और शादी के बाद भी कुछ सालों के बाद यह दोनों एक दूसरे से  अलग ही रहने लगे थे |

सन 2000 के बाद पवन कल्याण एक जानी-मानी  एक्ट्रेस और मॉडल रेनू देसाई के काफी करीब आ गए थे। रेनू  देसाई ने उस टाइम पर पवन कल्याण की बहुत सारी फिल्मों में उनके  कपड़ों को भी डिजाइन किया है |

Pawan Kalayan & Ranu Desai
Pawan Kalayan & Ranu Desai

और आगे चलकर इन दोनों के बीच में  प्यार इतना बड़ा की पवन कल्याण ने अपनी पहली वाइफ को डिवोर्स  देकर रेनू देसाई से सन 2009 में शादी कर ली थी, लेकिन उनका  यह रिश्ता भी कुछ लंबा नहीं चल पाया और सन 2012 में रेनू देसाई   से भी उनका डाइवोर्स हो गया ।

रेनू देसाई के उन्हें दो बच्चे हुए  थे। एक लड़का और एक लड़की लड़के का अकीरा नंदन नाम था। और लड़की अदाया का नाम था।

सन 2013 में उन्होंने पोलेना अंजना पवन उगना  से शादी कर ली थी। जिन से भी उन्हें दो बच्चे हैं। एक लड़का  और एक लड़की हालांकि यह उनकी पर्सनल लाइफ है और इसको लेकर उन्हें   कई बार क्रिटिसाइज भी किया जाता है।

पोलेना अंजना
पोलेना अंजना

लेकिन उनके जो Cult Die hard fan हैं, उनको इन सारी चीजों से कोई भी फर्क नहीं पड़ता  है। वह आज भी पवनेश में को अपना धर्म मानते हैं और उनके लिए कुछ भी करने के लिए तैयार हैं |

लेकिन इतना तो तय है कि  पूरे साउथ इंडिया में सुपरस्टार रजनीकांत के बाद सबसे ज्यादा  क्रेजी फैंस के मामले में पवन कल्याण का ही नाम आता है।

हालांकि  ये क्रेज भले ही उनकी फिल्मों से ज्यादा उनकी रियल लाइफ नेचर  की वजह से। लेकिन डाई हार्ड फ्रेंड्स तो डाई हार्ड फैन है और  यह बात उनका कोई बहुत बड़ा फैन ही समझ सकता है |

और इस बात को  आप खुद ही पता कर सकते हैं। अगर आपका आंध्र रीजन का कोई भी दोस्त है तो वह आपको बता सकता है कि आंध्रा की युद्ध में पवन कल्याण को लेकर कितना ज्यादा क्रेज है तो दोस्तों यह तो बात हुई।

पावर स्टार पवन कल्याण के बारे में बहुत सारे अननोन फैक्ट  के बारे में आपका पवन कल्याण के बारे में क्या कहना है, उनकी फिल्में आपको कैसी लगती हैं। हमें कमेंट में जरूर बताइए |

Other Article

Please follow and like us:

Leave a Comment

Wordpress Social Share Plugin powered by Ultimatelysocial