Keerthy Suresh Biography in Hindi | (कीर्ति सुरेश की जीवनी) , Age , Height , Movies , Family , Controversy & More

Keerthy Suresh Biography in Hindi :-  साउथ की एक बहुत ही खूबसूरत और Talented Actress Keerthy Suresh की Life से जुड़े बहुत सारे बाते जानेंगे | Unknown Facts , Age , Height , Movies , Family , Controversy , Net worth , Acting , Film Journey  के बारे में और उनसे जुड़ी कुछ   ऐसी बातों के बारे में  जानेंगे जो शायद आप कीर्ति सुरेश के बारे में  नहीं जानते होंगे  तो इस लेख को अंत  तक पढ़िए गा |

Keerthy Suresh Hot Photoshoot (कीर्ति सुरेश हॉट  फोटोशूट )

कीर्ति सुरेश एक ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्होंने अपने कैरियर के दौरान बहुत साहसिक कदम उठाए हैं। वह अपनी फिल्मों में अक्सर साड़ी और सूट में नजर आती हैं, और यह उनके साहसिक और अलगाववादी सोच का प्रतीक है। उन्होंने साबित किया है कि एक्टिंग और अभिनय कौशल से ही कलाकार को उसकी असली पहचान मिलती है, न कि उसके शरीर के प्रदर्शन से।

साउथ इंडस्ट्री में दो एक्ट्रेसेस हैं, साई पल्लवी और कीर्ति सुरेश, जो अपनी फिल्मों में साहसिक सीन नहीं करती हैं। इसके बजाय, वे अपने कलाकारी और अभिनय के माध्यम से लोगों के दिलों में जगह बनाती हैं। कीर्ति सुरेश ने अपनी कला से लोगों को प्रभावित किया है, और उन्होंने अपनी अद्वितीय अभिनय शैली के लिए भी प्रशंसा पाई है।

उनके अद्वितीय और संस्कृतिक सोच ने उन्हें फिल्म उद्योग में एक महान कलाकार के रूप में उचित माना जाता है। उनकी फिल्में लोगों को सोचने पर मजबूर करती हैं और उन्हें एक अद्वितीय अनुभव प्रदान करती हैं।

Keerthy Suresh Family (कीर्ति सुरेश का परिवार)

कीर्ति सुरेश का वैसे तो पूरा परिवार फिल्म लाइन से ही आता है  | जहां पर उनके पिताजी सुरेश कुमार एक जाने-माने Producer हैं | उनकी मां मेनका 80 और 90 के दशक में मलयालम और तमिल सिनेमा की एक जानी-मानी अभिनेत्री  रह चुकी है |

परिवार
पति कीर्ति सुरेश  की शादी नहीं हुई है |
माता – पिता पिता – सुरेश कुमार (मलयाली फिल्म निर्माता)

माता- मेनका (पूर्व अभिनेत्री)

भाई-बहन भाई- नहीं है

बहन- रेवती (बड़ी, VFX विशेषज्ञ के रूप में काम करती है )

 

Keerthy Suresh Sister (कीर्ति सुरेश की बहन )

कीर्ति सुरेश के परिवार में उनके अलावा उनकी एक बड़ी बहन भी है, जिनका नाम रेवती सुरेश है। उनकी बहन फिल्म उद्योग में एक VFX Specialist के रूप में काम करती हैं। वे काफी लंबे समय तक शाहरुख खान की होम प्रोडक्शन कंपनी, रेड चिलीज एंटरटेनमेंट में भी VFX Specialist के तौर पर काम कर चुकी हैं।

Keerthy Suresh Early Life  (कीर्ति सुरेश का प्रारम्भिक जीवन)

फिल्म लाइन से जुड़े हुए इस परिवार में कीर्ति सुरेश का जन्म 17 अक्टूबर सन 1992 को चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था। उनकी शुरुआती पढ़ाई भी चेन्नई, तमिलनाडु में ही हुई थी, लेकिन आगे चलकर उनके परिवार ने केरला जाने का निर्णय किया। इस वजह से कीर्ति सुरेश की आगे की पढ़ाई केरला के तिरुअनंतपुरम में हुई।

Keerthy Suresh as a Child Artist (कीर्ति  सुरेश बतौर बालकलर)

कीर्ति के पिता एक फिल्म निर्माता हैं। इसलिए उनके पिता द्वारा निर्मित बहुत सारी फिल्मों में, कीर्ति सुरेश को बचपन कलाकार के रूप में भी देखा गया है। जिम में उनकी पहली फिल्म Pilot सन 2000 में रिलीज़ हुई थी, जब कीर्ति सुरेश की उम्र मात्र 8 साल थी। इसके बाद, सन 2001 और सन 2002 में उन्हें Kubera फिल्म में भी बचपन कलाकार के रूप में दिखाया गया।

Keerthy Suresh TV Serial (T.V धरावाहिक)

कीर्ति  सुरेश ने  निम्लिखित T.V धरावाहिक में बल कलाकार के रूप में काम किया है |

Year Serial
2003 Grihanadhan
2004 Santhana Gopalam
2005 Krishna Kripa Sagaram

Graduation in Fashion Designing ( फैशन डिजाइनिंग में स्नातक )

Keerthy Suresh Biography in Hindi

कीर्ति सुरेश को अपने स्कूल के दिनों से ही फैशन डिज़ाइनिंग में काफी दिलचस्पी थी। जब उनकी स्कूलिंग पूरी हो गई, तो वह Child Artist Acting से थोड़ी रुकावट लाने चलीं। उन्होंने अपनी डिग्री पूरी करने के लिए Pearl Academy, Chennai में एडमिशन लिया, जहां से उन्होंने फैशन डिज़ाइनिंग में अपनी स्नातक पूरी की।

कीर्ति सुरेश उस समय अपने फैशन डिज़ाइनिंग के काम को बहुत ही गंभीरता से ले रही थीं। उन्हें आगे बढ़कर इसी क्षेत्र में अपना करियर बनाने की उम्मीद थी। आगे बढ़ते हुए, कीर्ति सुरेश ने लगभग 4 महीने का एक एक्सचेंज प्रोग्राम स्कॉटलैंड में भाग लिया। इसके बाद, उन्होंने लंदन जाकर 2 महीने की इंटर्नशिप भी की।

Keerthy Suresh First Movie as a Lead ( कीर्ति सुरेश की पहली )

Keerthy Suresh First Movie as a Lead

कीर्ति सुरेश के ग्रेजुएशन के दौरान, डायरेक्टर प्रियदर्शन और मोहनलाल ने एक हॉरर फिल्म की तैयारी के बारे में बात की। प्रियदर्शन की बेटी कीर्ति सुरेश को बचपन से ही जानते थे, क्योंकि प्रियदर्शन, कीर्ति के पिता सुरेश कुमार, और मोहनलाल काफी पुराने दोस्त थे।

इसलिए प्रियदर्शन ने कीर्ति सुरेश के पिता से कहा कि फिल्म में उन्हें काम करना चाहिए। उस समय पर कीर्ति अपनी छुट्टियों को मना रही थी, और उन्होंने इस फिल्म में काम करने के लिए हाँ कह दी। यह सन 2013 में रिलीज हुई मलयालम हॉरर फिल्म थी, जिसका नाम गीतांजलि था। इसमें कीर्ति सुरेश ने मोहनलाल के साथ डबल रोल निभाया था।

इस पूरी फिल्म की शूटिंग कीर्ति सुरेश ने अपनी छुट्टियों में पूरी की थी। हालांकि फिल्म गीतांजलि ने बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया। इस फिल्म की कहानी सन 2007 में आई फिल्म Alone से प्रेरित थी, जो कीर्ति सुरेश को कुछ आलोचना और नकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।

इसके बाद, कीर्ति सुरेश ने अपने ग्रेजुएशन को पूरा किया

Keerthy Suresh Ring Master Movie ( कीर्ति सुरेश की रिंग मास्टर फिल्म )

सन 2014 में, कीर्ति सुरेश फिल्म “रिंग मास्टर” में नजर आई। उन्होंने इस फिल्म में एक अंधी लड़की का किरदार निभाया। इस फिल्म में उनके साथ मलयालम सिनेमा के जाने-माने एक्टर दिलीप भी नजर आए। बाद में, कीर्ति ने एक इंटरव्यू में बताया कि इस किरदार को निभाना उनके पिछले डबल रोल से भी ज्यादा मुश्किल था, लेकिन फिल्म हिट रही।

इस फिल्म में, हमें दिलीप और कीर्ति सुरेश एक-दूसरे के ऑपोजिट नजर आए। यह दिलीप के लिए बहुत बड़ा रोल था, जबकि कीर्ति ने फिल्म “कुबेरन” में बचपन में एक Child Artist के रूप में काम किया था। इस वजह से, “रिंग मास्टर” में इन दोनों की जोड़ी को लेकर उस समय बहुत सारे मीम बनाए गए थे।

Keerthy Suresh Debut in Tamil Film Industry (तमिल सिनेमा में  डेब्यू)

सन 2015 में, कीर्ति सुरेश ने फिल्म “Idhu Enna Maayam” से तमिल सिनेमा में अपना डेब्यू किया। हालांकि उनकी यह फिल्म एक औसत फिल्म थी। फिर भी, सन 2016 में उनकी एक और तमिल फिल्म “रजनी मुरगन” रिलीज हुई, जिसमें वह शिवा कार्तिकेयन के साथ नजर आईं। यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई और कीर्ति सुरेश की परफॉर्मेंस को भी बहुत पसंद किया गया।

Keerthy Suresh Debut in Telugu Film Industry ( तेलुगू   सिनेमा में  डेब्यू)

सन 2016 में ही, कीर्ति ने तेलुगू फिल्म “नेनु सैलजा” से भी तेलुगू सिनेमा में अपना डेब्यू किया। यह एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी और उन्होंने इसमें राम पोथीनेनी के साथ काम किया। फिल्म ने तेलुगू सिनेमा में धमाल मचाया। इसी साल, “थोड़ी” में वह धनुष के साथ भी नजर आईं, जिसकी कहानी एक चलती ट्रेन के ऊपर थी।

आगे चलकर सन 2017 में, उन्होंने “भैरव” में थलापति विजय के साथ काम किया। फिर उन्होंने “रेमो” में शिव कार्तिकेयन के साथ और “मेरे मुंह में नानी” में सूर्य के साथ काम किया। इसके बाद, उन्होंने “फल में थाना सीरंधा कूटम” में और सन 2018 में “अग्न्याथवासी” में पवन कल्याण के साथ काम किया।

Keerthy Suresh Mahanati Movie ( कीर्ति सुरेश की महानती फिल्म )

कीर्ति सुरेश को साउथ इंडिया की टॉप अभिनेत्रियों में गिना जाने लगा था उस टाइम में। लेकिन 2018 में रिलीज हुई फिल्म “महानती” ने उनके करियर को बदल दिया। यह एक बायोपिक फिल्म थी जिसमें लीजेंडरी अभिनेत्री सावित्री की जीवन को दिखाया गया था। सावित्री को लोग इतना प्यार करते थे कि उनकी फिल्म की पाइरेसी नहीं होती थी।

कीर्ति ने कहा था कि लोगों को इस फिल्म को अवश्य देखना चाहिए, क्योंकि यह उन्हें फिर से सावित्री के जीवन का एक सच्चा अनुभव देगी। इस फिल्म में उन्होंने सावित्री के हर पल को बहुत ही प्रेम से निभाया। उन्हें इस फिल्म के लिए बेस्ट ऐक्टर का नेशनल अवॉर्ड भी मिला था। इस फिल्म में कीर्ति ने बहुत सारे अलग-अलग लुक्स में चमकाई थीं।

Keerthy Suresh as dubbing artist (कीर्ति  सुरेश डबिंग आर्टिस्ट के रूप में )

महानती फिल्म ने कीर्ति सुरेश के करियर की सबसे बड़ी उड़ान भर दी थी। उन्होंने इस फिल्म के लिए खुद ही तेलुगु में अपने डायलॉग को सीखा और डब किया था।

असल में, तमिल और मलयालम बोलना कीर्ति के लिए काफी आसान था, लेकिन तेलुगु में वह इतने अच्छे नहीं थे। इस कारण, उनकी अधिकांश तेलुगु फिल्मों को किसी और के द्वारा डब कराया जाता था। मगर महानती के बाद, कीर्ति ने तेलुगु बोलना भी बेहतरीन तरीके से सीख लिया था।

Keerthy Suresh all Movies  (कीर्ति  सुरेश के सभी फिल्म )

  • Pilots (2000)
  • Achaneyanenikkishtam (2001)
  • kuberan (2002)
  • Geethaanjali (2013)
  • Ring Master (2014)
  • Idhu Enna Maayam (2015)
  • Nenu Sailaja (2016)
  • Rajini Murugan (2016)
  • Thodari (2016)
  • remo (2016)
  • Bairavaa  (2017)
  • Paambhu Sattai (2017)
  • Nenu Local (2017)
  • Agnyaathavaasi (2018)
  • Thanaa Serndha Koottam (2018)
  • Mahanati (2018)
  • Seema Raja (2018)
  • Saamy Square (2018)
  • Sandakozhi 2 (2018)
  • Sarkar (2018)
  • Manmadhudu 2 (2019)
  • Penguin (2020)
  • Miss India (2020)
  • Jathi Ratnalu (2021)
  • Rang De (2021)
  • Marakkar: Arabikadalinte Simham (2021)
  • Good Luck Sakhi (2021)
  • Annaatthe (2021)
  • Saani Kaayidham (2021)
  • Vaashi (2021)
  • Sarkaru Vaari Paata (2022)

Keerthy Suresh hit Movies ( कीर्ति सुरेश के हिट फिल्म )

आगे बढ़ते हुए, कीर्ति सुरेश ने विक्रम के साथ फिल्म Saamy Square, विशाल के Sandakozhi 2, थलापाठी विजय के साथ ब्लॉकबस्टर फिल्म Sarkar, और इसके साथ-साथ वह हमें Manmadhudu 2, Penguin, Miss India, Jathi Ratnalu, Rang De जैसी फिल्मों में भी नजर आई है।

Keerthy Suresh Upcoming Movies ( कीर्ति सुरेश की और आगे आने वाली फिल्मे )

अभी ताजा में, कीर्ति की आगे आने वाली फिल्मों में मोहनलाल के साथ फिल्म Marakkar, आधी पिनिसेट्टी के साथ फिल्म Good Luck Sakhi, और रजनीकांत के साथ एक मल्टीस्टारर फिल्म Annaatthe में भी हमें नजर आने वाली हैं। सन् 2022 में, वह हमें प्रिंस महेश बाबू के साथ फिल्म Sarkaru Vaari Paata में भी नजर आएंगी।

Keerthy Suresh Replaced from Bollywood Movie  (कीर्ति सुरेश को बॉलीवुड  मूवी से हटाया गया)

कीर्ति सुरेश की खूबसूरती और सादगी की बातें साउथ इंडिया के अलावा पूरे नॉर्थ इंडिया और बॉलीवुड में भी हैं। इस वजह से उन्हें लोगों के बीच में इतनी पसंदीदा बना चुका है कि उनकी डिमांड हमेशा ऊपर रहती है। बहुत जल्दी, हमें किसी न किसी बॉलीवुड फिल्म में भी उन्हें देखने को मिलेगा।

उन्होंने अपनी अधिकांश फिल्मों में साड़ी और सूट में नजर आने के बाद भारतीय संस्कृति को भी काफी प्रोत्साहन दिया है।

ताजा में, कीर्ति को बॉलीवुड फिल्म ‘मैदान’ में अजय देवगन के साथ नजर आने वाली थीं। लेकिन फिर, इस फिल्म में एक मां का किरदार मिलने वाला था, और फिल्म के निर्माताओं को लगा कि कीर्ति की उम्र कम है। मां के किरदार में वह सूट नहीं करेंगी। इस वजह से, अजय देवगन की फिल्म ‘मैदान’ में कीर्ति सुरेश को रिप्लेस करने का फैसला किया गया था।

कीर्ति सुरेश के बारे में विवाद  (Controversy )

कीर्ति सुरेश के संबंध में एक विवाद भी मीडिया में सामने आया था। इसमें कहा जा रहा था कि उन्हें Chiyaan Vikaram के साथ एक फिल्म के लिए प्रस्ताव दिया गया था। लेकिन उन्होंने इस फिल्म में काम करने से इनकार कर दिया था। इस खबर के कारण सोशल मीडिया पर Vikaram के फैंस ने कीर्ति सुरेश को काफी आलोचना की थी।

हालांकि बाद में इस फिल्म के डायरेक्टर ने इस मामले में स्पष्टीकरण दिया और कहा कि कीर्ति सुरेश को इस फिल्म के लिए कभी अनुरोध नहीं किया गया था। इस फिल्म के लिए केवल काजल अग्रवाल को प्रस्तावित किया गया था। और वही काजल अग्रवाल ही इस फिल्म में विक्रम के साथ नजर आएंगी।

Keerthy Suresh Boyfriend / Affair (कीर्ति सुरेश के बॉयफ्रेंड या अफेयर्स )

मीडिया में कई बार कीर्ति सुरेश के अफेयर की खबरें भी सामने आईं, जिनमें उन्हें कॉमेडियन सतीश के साथ जोड़ा गया था। हालांकि कॉमेडियन सतीश के साथ उनका कोई अफेयर बिल्कुल झूठा था।

इसके अलावा, तमिल म्यूजिक डायरेक्टर अनुरुद्ध रविचंद्रन के साथ भी उनके अफेयर की खबरें सामने आ रही हैं। लेकिन अनुरुद्ध रविचंद्रन के साथ उनके अफेयर की खबरों पर अभी तक दोनों की तरफ से कोई भी कमेंट नहीं किया गया है।

Keerthy Suresh thought on Exposing Scene ( कीर्ति  सुरेश के हॉट सीन के ऊपर विचार )

कीर्ति सुरेश ने अपने कई इंटरव्यूज में अपनी आगे आने वाली फिल्मों में अपने किरदारों के बारे में भी बताया है कि वह अपनी आगे आने वाली फिल्मों में ऐसे कोई भी इंटीमेट सीन या ऐसा किरदार नहीं निभाएँगी।

उन्हें उस समय स्क्रीन पर अन कंफर्टेबल महसूस होगा। और वह अपनी आगे आने वाली फिल्मों में भी अपनी सांस्कृतिक वेश भूषा को वैसे ही बनाए रखेंगी। हालांकि इस बारे में बहुत सारे लोग सोचते हैं कि साउथ इंडियन एक्ट्रेस अपनी करियर की शुरुआत में अपनी फिल्मों में ऐसे कई एक्सपोजिंग सीन करने पड़ते हैं। जिसकी वजह से वह अपने फैंस के दिलों में एक अलग ही जगह बना पाती हैं।

इस कड़ी में साउथ इंडिया की नयनतारा और अनुष्का शेट्टी जैसी बड़ी एक्ट्रेस भी शामिल हैं। हालांकि आगे बढ़ते हुए इन दोनों के अखिलेश हैं। इस तरह के सीन देना एकदम बंद कर दिया गया था, और वैसा ही ज्यादातर लोग कीर्ति सुरेश से भी अपेक्षा कर रहे थे। लेकिन कीर्ति सुरेश ने इन सभी लोगों की सोच पर एकदम विराम लगा दिया है। हालांकि अब कीर्ति सुरेश के जो भी फ्रेंड से वह उनकी केबल एक्टिंग और उनकी आदमीपसंदी हैं और अब ज्यादातर लोग उन्हें केवल ऐसे ही देखना पसंद करते हैं।

Leave a Comment